आर्मी वाला बोल बनाया बेवकूफ, दिया बीस लोगों के खाना का आर्डर, पेमेंट के नाम करना चाह रहे थे आनलाईन ठगी साइबर ठग लोगों के खातों से पैसे उड़ाने के लिए हर रोज नई-नई जुगत लगाते रहते है। किसी न किसी तरीके से वो कई बार खातों को खाली करने में सफल हो जाते हैं। ऐसे में

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जरूरी है कि लोग बेहद सावधानी बरते। आज अगस्त्यमुनि बाजार में साइबर ठगी का एक नया मामला सामने आया है, हालांकि होटल मालिक की समझदारी से वह लूटते-लूटते तो बच गए लेकिन 20 लोगों के खाने के आर्डर ने उन्हें अच्छा खासा नुकसान पहुंचा दिया। यह ताजा मामला अगस्त्यमुनि बाजार के जायका होटल का है, जहाँ आज दोपहर में आई काॅल में खुद को आर्मी जवान बताने वाले शख्स ने 20 लोगों के खाने का आर्डर दिया। इस आर्डर में 20 लोगों के लिए शाही पनीर, मटर पनीर, चावल, दाल और 125 रोटी बनाने को कहा। इससे पहले भी चुनाव डयूटी में लगे आर्मी जवान अक्सर इस होटल में काॅल कर आर्डर बुक करवाते थे, होटल मालिक ने वैसा ही आर्डर जानकर खाना बना दिया, लेकिन शाम होते-होते न खाने लेने कोई जवान पहुंचा न ही दुबारा कोई फोन काॅल आई। देरी होते देख होटल मालिक ने उस नंबर पर बैक काॅल कर आर्डर तैयार होने की बात कही, लेकिन उधर से थोड़ी देर में पहुंच रहे कहकर फोन काट दिया गया। आधे घंटे के इंतजार के बाद भी जब कोई नहीं पहुंचा तो होटल मालिक ने फिर से उसी नंबर पर काल की। इस बार तथाकथित ठग ने देरी की बात कहकर आर्डर कैंसिल करने की बात कही और नुकसान की भरपाई के लिए लगेहाथ आनलाईन ट्रांसफ़र करने की पेशकश कर डाली। अपनी बातों में उलझाकर उसने जब मालिक से गूगल पे पर क्यू आर कोड शेयर करने को बोला तो तब मालिक को उस पर शक हुआ। जिस पर होटल मालिक ने फोन काटकर सीधे थाने पहुंच कर साइबर सैल में अपनी शिकायत दर्ज कराई। वहां से भी जब इस नंबर पर फोन किया गया तो वो गाली गलौच पर उतर आया। अब पुलिस मामला दर्ज कर जांच करने में जुट गई है। अगस्त्यमुनि में हुई फ्राॅड काॅल की इस घटना से होटल मालिक भले ही सूझ-बूझ से साइबर ठगी से तो बच गया लेकिन बड़ी मात्रा में खाना खराब से उसे अच्छा खासा नुकसान उठाना पड़ा है। आजकल ठगी के इन तरीकों पर खासी सतर्कता बरतने की जरूरत है, आनलाईन आर्डर अथवा आनलाईन पेमेंट लेते हुए भली भांति जांच अवश्य कर लें अन्यथा एक छोटी भूल आपको बड़ा नुक़सान दिला सकती है।