जनता मिलन कार्यक्रम आए ग्रामीणों द्वारा 37 शिकायतें दर्ज, 21 का मौके पर निस्तारण
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24/03/20256:55 pm
दस्तक पहाड़ न्यूज, रुद्रप्रयाग।। जिलाधिकारी सौरभ गहरवार की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में *जन संवाद/जनता मिलन कार्यक्रम* आयोजित किया गया, जिसमें विभिन्न विभागों से जुड़ी 37 शिकायतें दर्ज की गईं। इनमें से 21 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया, जबकि शेष समस्याओं को समाधान हेतु त्वरित निस्तारण हेतु संबंधित विभागों को प्रेषित किया गया।
आयोजित *जन संवाद/जनता मिलन कार्यक्रम* के दौरान गिंवाला गांव के ग्रामीणों ने बाघ के आतंक के कारण सोलर लाईट लगाने की मांग की। मोली गांव के दर्शन सिंह ने आवासीय भवन का पुस्ता लगाने तथा सिंचाई गूल की मरम्मत करने की मांग की। जग्गी कांडई के अनूप सिंह ने गढ़ीधार मोटर मार्ग तथा चौंडा-सिंराई निवासी जशोधर प्रसाद ने चौंडा से पालीगाड़ मुरचौंडा मोटर मार्ग के संबंध में उचित कार्यवाही करने की मांग की। धारकोट निवासी अनार देवी ने मुख्यमंत्री राहत कोष से आर्थिक सहायता तथा जखोली बड़मा गांव के बच्चू लाल ने जल जीवन मिशन के तहत पेयजल कनेक्शन उपलब्ध कराने की मांग की। उत्र्तसू के ग्रामीणों द्वारा जल जीवन मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत हर घर नल, हर घर जल धरातलीय स्थिति के आधार पर मूल स्रोत इंटैक चैंबर, रफनिंग टैंक, स्टाॅक टैंक व समस्त पाइप लाइन की जांच के संबंध में जाचं कराने की मांग की गई। थाती बड़मा की सुषमा देवी ने आंगनबाड़ी में सहायिका पद से सेवानिवृत्त होने पर अवशेष धनराशि उपलब्ध कराने की मांग की। क्वीली के ग्रामीणों द्वारा रुद्रप्रयाग-चोपड़ा-इंद्रनगर-कुरझण-गढ़ीधार मोटर मार्ग पर परिवहन निगम की बस संचालित करने की मांग की गई। हाट गांव के संदीप प्रसाद ने अवगत कराया गया कि विगत कई वर्षों से उनके द्वारा अपने गांव के गदेरे के निकट कुक्कुट पालन व दुग्ध डेयरी का कार्य किया जा रहा है। डेयरी फार्म में आने-जाने हेतु कोई रास्ता नहीं है जिसके लिए उनके द्वारा रास्ता बनाने की मांग की गई। कंडारा गांव के बांके लाल द्वारा उनके पुत्र द्वारा उनकी व उनकी पत्नी की देखभाल न करने तथा मारपीट करने के संबंध में उचित कार्यवाही करने की मांग की गई। इस तरह आयोजित जनसंवाद/जनता मिलन कार्यक्रम में कुल 37 शिकायतें दर्ज की गई जिनमें 21 शिकायतों का मौके पर ही निराकरण कर दिया गया। जबकि शेष शिकायतों का निस्तारण करने हेतु संबंधित विभागों को प्रेषित किया गया।
जिलाधिकारी ने सभी विभागों को निर्देशित किया कि *जन संवाद कार्यक्रम* में जो भी शिकायतें प्राप्त हो रही हैं उन शिकायतों को सभी अधिकारी गंभीरता से लें तथा समयबद्धता के साथ दर्ज शिकायतों का निराकरण करना सुनिश्चित करें। जिन शिकायतों के लिए स्थलीय निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं उनका निर्धारित समय के अंतर्गत स्थलीय निरीक्षण करते हुए समस्या का समाधान करना सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं शिथिलता न बरती नहीं जाए। यदि किसी अधिकारी द्वारा किसी भी तरह से शिथिलता बरती जाती है तो उनके विरुद्ध नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि दर्ज शिकायतों के बारे में जो भी कार्यवाही की जाती है तो संबंधित शिकायतकर्ता एवं जिला कार्यालय को इसकी जानकारी उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि किसी भी आम जनमानस एवं किसी भी कर्मचारी की कोई समस्या एवं भुगतान संबंधित कोई भी प्रकरण लंबित है तो उसे संवेदनशीलता के साथ उसका निराकरण करना सुनिश्चित करें जिससे कि संबंधित को उसका त्वरित लाभ उपलब्ध हो सके।
*जनसंवाद/जनता मिलन कार्यक्रम* के दौरान मुख्यमंत्री पोर्टल पर दर्ज शिकायतों की भी समीक्षा की गई। जिलाधिकारी ने बताया कि एल-1 स्तर पर 154 और एल-2 स्तर पर 29 शिकायतें लंबित हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन सभी शिकायतों का शीघ्र निस्तारण किया जाए और किसी भी स्तर पर लापरवाही न बरती जाए।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डाॅ. जीएस खाती, अपर जिलाधिकारी श्याम सिंह राणा, उपजिलाधिकारी रुद्रप्रयाग आशीष घिल्डियाल, पुलिस उपाधीक्षक विकास पुंडीर, जिला विकास अधिकारी अनीता पंवार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राम प्रकाश, जिला कार्यक्रम अधिकारी अखिलेश मिश्र, अधिशासी अभियंता लोनिवि इंद्रजीत बोस, जल निगम नवल कुमार, जल संस्थान अनीश पिल्लई, तहसीलदार जखोली बीएल शाह, प्रभारी शिकायत प्रकोष्ठ विनोद कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं जनपद के विभिन्न क्षेत्रों से आए फरियादी उपस्थित रहे।
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दस्तक पहाड़ न्यूज, रुद्रप्रयाग।। जिलाधिकारी सौरभ गहरवार की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में *जन संवाद/जनता मिलन कार्यक्रम* आयोजित किया गया, जिसमें
विभिन्न विभागों से जुड़ी 37 शिकायतें दर्ज की गईं। इनमें से 21 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया, जबकि शेष समस्याओं को समाधान हेतु त्वरित निस्तारण
हेतु संबंधित विभागों को प्रेषित किया गया।
आयोजित *जन संवाद/जनता मिलन कार्यक्रम* के दौरान गिंवाला गांव के ग्रामीणों ने बाघ के आतंक के कारण सोलर लाईट लगाने की मांग की। मोली गांव के दर्शन सिंह ने
आवासीय भवन का पुस्ता लगाने तथा सिंचाई गूल की मरम्मत करने की मांग की। जग्गी कांडई के अनूप सिंह ने गढ़ीधार मोटर मार्ग तथा चौंडा-सिंराई निवासी जशोधर प्रसाद
ने चौंडा से पालीगाड़ मुरचौंडा मोटर मार्ग के संबंध में उचित कार्यवाही करने की मांग की। धारकोट निवासी अनार देवी ने मुख्यमंत्री राहत कोष से आर्थिक सहायता
तथा जखोली बड़मा गांव के बच्चू लाल ने जल जीवन मिशन के तहत पेयजल कनेक्शन उपलब्ध कराने की मांग की। उत्र्तसू के ग्रामीणों द्वारा जल जीवन मिशन कार्यक्रम के
अंतर्गत हर घर नल, हर घर जल धरातलीय स्थिति के आधार पर मूल स्रोत इंटैक चैंबर, रफनिंग टैंक, स्टाॅक टैंक व समस्त पाइप लाइन की जांच के संबंध में जाचं कराने की
मांग की गई। थाती बड़मा की सुषमा देवी ने आंगनबाड़ी में सहायिका पद से सेवानिवृत्त होने पर अवशेष धनराशि उपलब्ध कराने की मांग की। क्वीली के ग्रामीणों द्वारा
रुद्रप्रयाग-चोपड़ा-इंद्रनगर-कुरझण-गढ़ीधार मोटर मार्ग पर परिवहन निगम की बस संचालित करने की मांग की गई। हाट गांव के संदीप प्रसाद ने अवगत कराया गया कि विगत
कई वर्षों से उनके द्वारा अपने गांव के गदेरे के निकट कुक्कुट पालन व दुग्ध डेयरी का कार्य किया जा रहा है। डेयरी फार्म में आने-जाने हेतु कोई रास्ता नहीं है
जिसके लिए उनके द्वारा रास्ता बनाने की मांग की गई। कंडारा गांव के बांके लाल द्वारा उनके पुत्र द्वारा उनकी व उनकी पत्नी की देखभाल न करने तथा मारपीट करने के
संबंध में उचित कार्यवाही करने की मांग की गई। इस तरह आयोजित जनसंवाद/जनता मिलन कार्यक्रम में कुल 37 शिकायतें दर्ज की गई जिनमें 21 शिकायतों का मौके पर ही
निराकरण कर दिया गया। जबकि शेष शिकायतों का निस्तारण करने हेतु संबंधित विभागों को प्रेषित किया गया।
जिलाधिकारी ने सभी विभागों को निर्देशित किया कि *जन संवाद कार्यक्रम* में जो भी शिकायतें प्राप्त हो रही हैं उन शिकायतों को सभी अधिकारी गंभीरता से लें तथा
समयबद्धता के साथ दर्ज शिकायतों का निराकरण करना सुनिश्चित करें। जिन शिकायतों के लिए स्थलीय निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं उनका निर्धारित समय के
अंतर्गत स्थलीय निरीक्षण करते हुए समस्या का समाधान करना सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं शिथिलता न बरती नहीं जाए। यदि किसी अधिकारी
द्वारा किसी भी तरह से शिथिलता बरती जाती है तो उनके विरुद्ध नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि दर्ज
शिकायतों के बारे में जो भी कार्यवाही की जाती है तो संबंधित शिकायतकर्ता एवं जिला कार्यालय को इसकी जानकारी उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने सभी अधिकारियों को
निर्देशित करते हुए कहा कि किसी भी आम जनमानस एवं किसी भी कर्मचारी की कोई समस्या एवं भुगतान संबंधित कोई भी प्रकरण लंबित है तो उसे संवेदनशीलता के साथ उसका
निराकरण करना सुनिश्चित करें जिससे कि संबंधित को उसका त्वरित लाभ उपलब्ध हो सके।
*जनसंवाद/जनता मिलन कार्यक्रम* के दौरान मुख्यमंत्री पोर्टल पर दर्ज शिकायतों की भी समीक्षा की गई। जिलाधिकारी ने बताया कि एल-1 स्तर पर 154 और एल-2 स्तर पर 29
शिकायतें लंबित हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन सभी शिकायतों का शीघ्र निस्तारण किया जाए और किसी भी स्तर पर लापरवाही न बरती जाए।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डाॅ. जीएस खाती, अपर जिलाधिकारी श्याम सिंह राणा, उपजिलाधिकारी रुद्रप्रयाग आशीष घिल्डियाल, पुलिस उपाधीक्षक विकास पुंडीर,
जिला विकास अधिकारी अनीता पंवार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राम प्रकाश, जिला कार्यक्रम अधिकारी अखिलेश मिश्र, अधिशासी अभियंता लोनिवि इंद्रजीत बोस, जल
निगम नवल कुमार, जल संस्थान अनीश पिल्लई, तहसीलदार जखोली बीएल शाह, प्रभारी शिकायत प्रकोष्ठ विनोद कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं जनपद के
विभिन्न क्षेत्रों से आए फरियादी उपस्थित रहे।